माँ भुवनेश्वरी शब्द एक संस्कृत शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है: भुवनेश्वरी और ईश्वरी। भुवन ब्रह्मांड की दुनिया को दर्शाता है, और ईश्वरी स्वामी या शासक का स्त्री रूप है।

इस प्रकार, भुवनेश्वरी को ब्रह्मांड के शासक के रूप में जाना जाता है जहां दुनिया त्रि-भुवन या भू (पृथ्वी), भुवा (वायुमंडल), और स्व (स्वर्ग) के तीन क्षेत्र हैं।

देवी भुवनेश्वरी दस महाविद्याओं में चौथी हैं, आदि शक्ति देवी का एक स्वरुप है । दस महाविद्या, दस ज्ञान देवियाँ, दिव्य माँ, आदि शक्ति के दस रूप हैं।

भुवनेश्वरी देवी सौर मंडल की जननी और अंतरिक्ष की निर्माता हैं; माता सारी सृष्टि की रक्षा करती है। वह भगवान शिव की पत्नी और ब्रह्मांड की देवी हैं।

देवी भागवतम के अनुसार देवी भुवनेश्वरी को सर्वोच्च देवी माना जाता है जो सब कुछ पैदा करती हैं और दुनिया की बुराइयों को नष्ट करती हैं। जो देवी भुवनेश्वरी की पूजा करता है उसे शक्ति, ज्ञान और धन की प्राप्ति होती है।

देवी भुवनेश्वरी को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे काली, चंडिका, पार्वती, दुर्गा, और कई अन्य रूप में भी जाना जाता है।

माँ भुवनेश्वरी ऋग्वेद के पवित्र श्लोक के अनुसार धरती माता, पृथ्वी से जुड़ी हुई देवी हैं जिन्होंने इस सृष्टि का निर्माण किया।

पुराणों में, वह स्वाभाविक रूप से विष्णु के वराह अवतार से जुड़ी हुई है। वह प्रकृति या प्रकृति की निर्माता भी हैं। वह पूरे ब्रह्मांड को आज्ञा देती है और अपनी इच्छा के अनुसार स्थिति को बदलने के प्रभाव को नियंत्रित करती है।

माँ भुवनेश्वरी स्तुति 

 
जगत जननी, मुस्कराती
 
जपा कुसुमवत रक्त वर्णा
 
चतुर्भुजा, त्रिनेत्रा
 
अभय और वर देने वाली
 
माँ भुवनेश्वरी !
 
 
माँ! जग में भरा घोर अंधेरा
 
हमें चाहिये अभय दान
 
माँ आप हैं त्रिभुवन की स्रष्टा
 
आप ही हैं सौभाग्यकारिणी
 
मान बचा दें आप हमारा
 
पूरी कर दें सभी कामना
 
हम करते आपकी वंदना
 
भूल हमारी कर दें माफ़
 
जग परिपालक
 
भुवनेश्वरी माँ !!
 
 
Maa Bhuvaneshwari Stuti माँ भुवनेश्वरी स्तुति
 
 

माँ भुवनेश्वरी का स्वरुप

माँ भुवनेश्वरी देवी मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ प्रकट होती हैं। उसका एक चेहरा, तीन आंखें, एक नाजुक नाक और चार हाथ हैं।

उसके दो हाथ भक्तों को आशीर्वाद देते हैं और शरण और निर्भयता का प्रतीक हैं, जबकि अन्य दो भक्त को अपने और अंगुसम को उनके कष्टों से छुटकारा दिलाने के लिए अपने और अंगुसम के करीब लाने के लिए फंदा पकड़ते हैं।

उनका मुस्कुराता हुआ चेहरा भक्तों को खुश करने के लिए है। उसका शरीर तेजस्वी और गहनों से चमकीला है। माँ भुवनेश्वरी अपने मुकुट के रूप में चंद्रमा पहनती है। माता लाल है और कमल के फूल के सिंहासन पर विराजमान है।


श्री भुवनेश्वरी की पूजा कब करनी चाहिए ?

कालरात्रि, ग्रहण, होली, दीपावली, कृष्ण पक्ष, महाशिवरात्रि और अष्टमी देवी भुवनेश्वरी की पूजा के लिए शुभ दिन हैं। महाविद्याओं की पूजा करते समय लाल फूल, चावल, चंदन, रुद्राक्ष की माला आदि देवी को अर्पित किए जाते हैं।


माँ भुवनेश्वरी देवी की पूजा करने के क्या लाभ हैं ?

माँ भुवनेश्वरी पूरे ब्रह्माण्ड पर राज करने वाली देवी हैं। देवताओं और योगियों द्वारा भी उनकी पूजा की जाती है। माँ भुवनेश्वरी की पूजा करने से निम्नलिखित लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

  • मंत्रमुग्ध करने वाले व्यक्तित्व के धनि होंगे आप
  • चौतरफा वित्तीय समृद्धि और स्थिरता
  • मकान, वाहन आदि की प्राप्ति में आने वाली बाधाओं को दूर करें।
  • साहस, आत्मविश्वास और संवेदनशीलता में वृद्धि होती है
  • चंद्रमा ग्रह के नकारात्मक प्रभावों से भक्तों की रक्षा करता है।
  • रोग, शत्रुओं और समस्याओं से माँ भुवनेश्वरी हमेशा रक्षा करती है |
  • एक सुखी पारिवारिक जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद मिलता है और प्रसिद्धि प्राप्त होती है |
  • वैवाहिक जीवन में समग्रता प्रदान होती है और इससे सुखी और समृद्ध जीवन जीने का आशीर्वाद मिलता है ।

माँ भुवनेश्वरी का मंत्र

भक्त जो देवी भुवनेश्वरी मंत्र का जाप श्रद्धा भाव से करता है उसे माता की अनंत कृपा का आशीर्वाद मिलता है। माँ का मंत्र अन्य देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भी इसका जाप किया जा सकता है।

माँ भुवनेश्वरी के 3 मंत्र

  • ह्रीं – (एकाक्षरी मंत्र)
  • आम ह्रीं क्रोम – (त्रयक्षरी मंत्र),
  • ऐं ह्रुं श्रीं ऐं ह्रुं – (पंचोक्षरी मंत्र)

जो व्यक्ति इन मंत्रों का जाप करता है उसे बुद्धि और शक्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इस प्रकार, माँ भुवनेश्वरी की साधना सभी प्रकार के सांसारिक सुखों को प्राप्त करने के लिए की जाती है। माँ को संतान प्राप्ति, धन, ज्ञान और भाग्य के लिए पूजा जाता है। इस प्रकार, देवता भी उन्हें ब्रह्मांड की रानी और सृष्टि के निर्माण की माता मानते हैं।


Leave a comment